Dhanteras Upay | धनतेरस पर धन को तेरह गुणा बढ़ाने और घर के संकट को मिटाने के लिए करे इन अचूक उपायों को.

Dhanteras Upay

Dhanteras Upay | हिन्दू पंचाग के अनुसार कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस के पर्व मनाया जाता है और यह पांच दिन चलने वाले दीवाली का पावन पर्व का पहला दिन होता हैं. इस दिन भगवान धन्वंतरि के साथ के साथ माता लक्ष्मी, कुबेर, यमदेव और भगवान गणेशजी की पूजा होती हैं. अगर इस दिन धन को पाने के कुछ उपाय किये जाएं तो धन यश में तेरह गुना बढ़ोतरी होने के साथ ये उपाय घर के संकट को दूर करने में कारगर साबित होते हैं.

Dhanteras Upay | धनतेरस पर अपने ये अचूक उपाय :

1) दीपदान :

धनतेरस की शाम को घर के मुख्य द्वार पर तेरह (13) और घर के अंदर भी तेरह (13) दीये जलाने के साथ ही यमराज के लिए भी दीप जलाने चाहिए मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras par kya le) के दिन जिस घर में यमराज के लिए दीपदान किए जाते हैं उस घर में किसी की अकाल मृत्यु नहीं  होती हैं लेकिन यम का दीप को जलाने के लिए पुराने दीये का इस्तेमाल किया जाता हैं और इसमें सरसों तेल डाला जाता हैं माना गया है कि इस दीये को घर का सबसे बुजुर्ग सदस्य धनतेरस की रात को जलाकर पूरे घर में घुमाकर घर से बाहर कहीं दूर रख कर आता है इस दीये को घर के कोई अन्य सदस्य नही देखते वे सब घर के अंदर ही रहते हैं यह दीपक यमदेव का दीपक कहलाता है मान्यता है कि पुर घर में इस को घुमा कर बाहर ले जाने से सभी बुराइयां और बुरी शक्तियां घर से बाहर चली जाय करती हैं.

2) धनिया खरीदना :

धनतेरस के दिन खड़ा धनिया खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि मान्यता है कि धनतेरस के दिन धनिया को माता लक्ष्मी को और भगवान धन्वंतरि के चरणों में चढ़ाने के पश्चात प्रार्थना करने से मेहनत का फल मिलने के साथ धन में बढ़ोतरी होती हैं और व्यक्ति तरक्की करता है.

3) झाडू खरीदना :

धनतेरस के दिन नई झाडू खरीद कर इसकी पूजा करके इस पर एक सफेद रंग का धागा बांध दिया जाएं तो माता लक्ष्मी की कृपा बने रहने के साथ ही घर की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने लगता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन नई और अच्छी झाडू खरीदकर किसी मंदिर या फिर किसी सफाईकर्मी को दान करने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं. माना गया है कि झाड़ू घर से दरिद्रता को हटाने के साथ ही दरिद्रता का नाश भी करती हैं.

4) दान करें :

धनतेरस के दिन चीनी, बताशा, खीर, सफेद कपड़ा जैसे अन्य सफेद वस्तुएं दान करना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि इन वस्तुएं को दान करने से धन की कमी कभी नहीं होती आय में बढ़ोतरी होने के साथ ही कार्यों में आ रही बाधायें दूर होती हैं इसलिए धनतेरस के दिन दरवाजे पर कोई भिखारी या फिर कोई गरीब व्यक्ति आएं तो उसे खाली हाथ नहीं भेजें बल्कि कुछ न कुछ जरुर से देदे इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर समृद्धि का आशीर्वाद देती और जिससे हर काम में अपार सफलता मिलती हैं.

5) केले का पौधा लगाएं :

धनतेरस के दिन किसी मंदिर या फिर किसी उचित स्थान पर केले का पौधा लगाएं माना जाता है कि जैसे जैसे ये पौधे हरे भरे और बड़े होंगे वैसे वैसे ही जीवन में समृद्धि और सफलता बढ़ेगी.

6) चावल के दाने :

धनतेरस के दिन साबूत और अखंड चावल के 21 दाने लेकर और उसकी पूजा करके लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख दें मान्यता है कि इस उपाय को करने से धन की तंगी दूर होंने से धन में भी बढ़ोतरी होती हैं.

7) हल्दी की गांठ :

धनतेरस के दिन खड़ी हल्दी गांठ को खरीदना शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त को देखकर बाजार से गांठ हल्दी को खरीदकर घर लाकर उसे कोरे कपड़े पर रखकर स्थापित करके षडोशपचार से पूजन करे माना जाता है कि इसे धन समृद्धि में बढ़ोतरी होती हैं.

8) पीली कौड़ियां :

धनतेरस के दिन तेरह (13) दीपक जलाएं और घर के सभी कोने में इसे रख और आधी रात के बाद सभी दीपकों के पास एक एक पीली कौड़ियां को रख दें फिर बाद में इन कौड़ियों को जमीन में गाड़ दे मान्यता है कि इस उपाय को करने से जीवन में अचानक से धन वृद्धि होने लगती हैं.

9) लौंग के उपाय :

अगर किसी के पास धन नहीं टिकता हो तो उसे धनतेरस से लेकर दीवाली के दिन तक माता लक्ष्मी की पूजा के समय एक लौंग चढ़ाना चाहिए.

10) दक्षिणावर्ती शंख :

धनतेरस के दिन पूजा से पहले और बाद में दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर घर के चारों ओर थोड़ा थोड़ा छिड़के माना जाता है कि इससे घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता हैं.

धनतेरस के दिन इन अचूक उपायों को आजमाएं जिससे धन तेरह गुणा बढ़ने के साथ ही घर के संकट भी दूर हो जायेंगे.


उम्मीद है कि आपको धनतेरस में किए जाने वाले उपाय (Dhanteras Upay) का लेख पसंद आया होगा तो इसे अपने परिजनों और दोस्तों को शेयर करें और ऐसे ही उपायों से जुड़े लेख को पढ़ने के लिए जुड़े रहें madhuramhindi.com के साथ.


FAQ – सामान्य प्रश्न

धनतेरस के दिन कितने भगवान की पूजाकिए जाते हैं ?

भगवान धन्वंतरि, माता लक्ष्मी, कुबेर, यमदेव और गणेशजी.

धनतेरस की शाम को घर के मुख्य द्वार और घर के अंदर कितने दीये जलाने चाहिए ?

13 (तेरह)

यमदेव को जलाने के लिए किस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए ?

सरसों तेल

धनतेरस के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए ?

चीनी, बताशा, खीर, चावल और सफेद कपड़ा.

धनतेरस के दिन किस पौधे को लगाना चाहिए ?

केले का पौधा


अस्वीकरण (Disclaimer) : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना ज़रूरी है कि madhuramhindi.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता हैं.