Shardiya Navratri Paan Ke Upay | इस शारदीय नवरात्रि में दुर्गा माँ को पान के इन उपायों से खुश करके पूरी करे अपनी मनोकामनाएं.

Shardiya-Navratri-Paan-Ke-Upay

Shardiya Navratri Paan Ke Upay | नवरात्रि के नौ दिनों में माँ भगवती आदिशक्ति के अलग अलग नौ स्वरूपों की आराधना उपासना की जाती हैं. धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में दुर्गा माँ पृथ्वी लोक यानि कि धरती पर अपने भक्तों के बीच में रहकर विचरण करती हैं. ऐसे में कुछ उपायों से माँ दुर्गा को खुश करके अपनी मनोकामनाएं उनके तक पहुंचाकर उनसे इनको पूरी करने की प्रार्थना करनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में किए गए उपाय जल्दी ही शुभ फल प्रदान करते हैं इसलिए इन दिनों माँ दुर्गा के पसंद की चीजों से उपाय किए जाएं तो वे अति शीघ्र प्रसन्न होकर मनवांछित फल देती हैं. माँ दुर्गा (Durga Maa) के पसंद चीजों में पान का पत्ता सबसे मुख्य हैं इसलिए इनसे किए उपायों को नवरात्रि के दिनों में करना बहुत असरदार मानी गई है.

Shardiya Navratri Paan Ke Upay | आइए जानते हैं पान के पत्ते से किए गए उपायों को :

1) हनुमानजी को चढ़ायें पान का पत्ता :

नवरात्रि के नौ (9) दिनों में पड़ने वाली मंगलवार और शनिवार के दिन को पान के पत्ते की चिकनी सतह पर सिंदूर से जय श्री राम लिखकर उस पान के पत्ते को मंदिर में जाकर हनुमानजी के हाथ पर रख दें इस उपाय को नवरात्रि के दिनों में करने से जीवन से जुड़ी हर तरह के वैवाहिक कष्टों से मुक्ति मिलेगी लेकिन ध्यान रखें कि पान के इस पत्ते को गलती से भी हनुमानजी के चरणों में अर्पित नहीं करें.

2) आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के उपाय :

नवरात्रि के पहले पांच (5) दिनों तक रोजाना एक पान के पत्ते पर चंदन से दुर्गा माँ का बीज मंत्र  “ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे” लिखकर भगवती दुर्गा माँ (Durga Maa) के चरणों में चढ़ा दें और फिर नवमी के दिन लाल कपड़े में इन सारे पान के पत्ते को इकट्ठा करके बांधकर उसे उस स्थान पर रखे जहां धन को रखते हैं इस उपाय (Paan Ke Upay) को करने से दुर्गा माता की कृपा से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी.

3) कर्ज़ से छुटकारा पाने के लिए :

नवरात्र की पूजा में पान के पत्ते पर इलाइची और लौंग को रखकर पान का बीड़ा बना लें और इस बीड़ा को दुर्गा माता के श्री चरणों में चढ़ा दें इस उपाय को करने से हर तरह के कर्ज से मुक्ति मिलती हैं यहां तक अगर बैंक का लोन भी चुका नहीं पा रहे हैं तो पान के इस उपाय को करने से कमाई में बढ़ोतरी तो होगी और जल्द ही कर्ज़ से छुटकारा भी मिलेगा.

4) नौकरी और व्यापार में सफलता के लिए :

नौकरी और व्यापार में सफलता पाने के लिए इस उपाय का अवश्य करना चाहिए जिससे कि  अच्छे नतीजे मिल सकें. इस उपाय को करने के लिए नवरात्रि के नौ दिनों तक रोजाना लगातार पान के पत्ते के दोनों ओर सरसों का तेल लगाएं और उसे माँ दुर्गा को अर्पित करें और रात्रि में इस पत्ते को सिरहाने लगाकर सो जाएं ऐसा करने से निश्चित ही नौकरी और व्यापार में सफलता अवश्य मिलेगी.

5) धन वृद्धि के लिए :

नवरात्र की पूजा में प्रत्येक दिन (पूरे नौ दिन) पान के पत्ते पर लाल गुलाब की पंखुड़ियां को रख दें और उसे दुर्गा माँ के सामने चढ़ा दें. इस उपाय को करने से घर में धन की बढ़ोतरी होने के साथ ही धन से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. नवरात्र में रोजाना चढ़े हुए पान के नौ पत्तों को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें इससे माता दुर्गा प्रसन्न हो जाती हैं.

नवरात्रि के नौ दिनों में पान के पत्तों से इन उपायों (Paan Ke Upay) को करके भगवती दुर्गा माता को प्रसन्न करके अपनी मनोकामनाएं पूरी करें.


उम्मीद है कि आपको नवरात्रि में पान के पत्ते से किए उपाय से जुड़ा लेख पसंद आया होगा तो इसे अपने परिजनों और दोस्तों के बीच शेयर करें और ऐसे ही उपायों को पढ़ने के लिए जुड़े रहें madhuramhindi.com के साथ.


FAQ – सामान्य प्रश्न

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए पान के पत्ते पर चंदन से किस मंत्र को लिखना चाहिए ?

ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे.

पान के पत्ते में क्या रखकर पान का बीड़ा बनाकर दुर्गा माता को अर्पित करना चाहिए ?

इलाइची और लौंग.

पान के पत्ते पर क्या लिखकर हनुमानजी के हाथों पर रखना चाहिए ?

जय श्रीराम


अस्वीकरण (Disclaimer) : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना ज़रूरी है कि madhuramhindi.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता हैं.