Hanuman ji | जानें क्यों अर्पित की जाती है हनुमान जी को तुलसी, जाने इसके पीछे की पौराणिक कथा को

Hanuman ji

Hanumanji | हम सब जानते है कि भगवान विष्णु जी को तुलसी प्रिय है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप मंगलवार को तुलसी या उनकी माला हनुमानजी को अर्पित करते है तो आपके सारे काम बन जाते है. हनुमान जयंती या मंगलवार को बजरंगबली को यदि कोई भी व्यक्ति पूरे मन से उनकी पूजा करें और उन्हें तुलसी का भोग लगाएं या तुलसी की माला अर्पित करता है तो उसे हर काम में सफलता प्राप्त होती है और उसे अपने शत्रु के सामने सिर नहीं झुकना पड़ता है.

हनुमान जी और तुलसी से जुड़ी पौराणिक कथा

श्री रामायण में कथा के अनुसार जब भगवान राम का वनवास पूरा हुआ और सभी अयोध्या लौटे तब पवनपुत्र अपनी माता सीता द्वारा परोसे गए भोजन को खा रहे थे, लेकिन पवनपुत्र का पेट भरने का नाम ही नहीं ले रहा था. यहां तक कि भंडार ग्रह खाली  होने की नौबत आ गई तब माता सीता ने उन्हें तुलसी की पत्ती खाने को दी जिसे खाने के पश्चात वो तृप्त हो गए और उनकी भूख शांत हो गई तब से हनुमान जी को तुलसी अर्पित की जाती है.

तुलसी (Tulsi) की माला :

यदि आपके मन मे कोई  मनोकामना हैं जो पूरी नहीं हो रही हैं, या आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो रही है तो इसके लिए आप मंगलवार के दिन तुलसी( Tulsi ) की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करने से  आपकी मनोकामना भी पूरी होगी और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

तुलसी (Tulsi) का भोग:

हनुमान जी को गुड़ चना और लड्डू का भोग अति प्रिय है यदि आप इसके साथ तुलसी अर्पित करते है और यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार हैं तो तुलसी के पत्ते को उसे दे दें इससे उस व्यक्ति की स्वस्थ ठीक हो जाएगा और रोगों से जल्द मुक्त हो जाएगा.

तुलसी (Tulsi) चढ़ाने के अन्य लाभ:

हनुमान जी को तुलसी चढ़ाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है और धन से संबंधित परेशानियों से छुटकारा भी मिलता है.आप हर मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर, गुड़,चना का भोग लगाकर और तुलसी अर्पित करके हनुमान चालीसा का पाठ करे आपको निश्चित ही परिणाम प्राप्त होंगे.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं. madhuramhindi.com इसकी पुष्टि नहीं करता हैं. 

Hanuman ji | जानें क्यों अर्पित की जाती है हनुमान जी को तुलसी, जाने इसके पीछे की पौराणिक कथा को