Shardiya Navratri | शारदीय नवरात्रि में आजमाएं लौंग के ये आसान उपाय, मिलेगा लाभ.

Shardiya Navratri

Shardiya Navratri ke Upay | हिन्दू धर्म में कुल चार नवरात्रि होते हैं. जिनमें दो गुप्त नवरात्रि, एक चैत्र और एक शारदीय नवरात्रि कहलाती हैं जिसमें आश्विन मास में पड़ने वाली शारदीय नवरात्रि का बहुत महत्व होता हैं जिसमें दुर्गा माँ के अलग अलग नौ रूपों की पूजा आराधना की जाती हैं. शक्ति आराधना के पर्व में माँ दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए नवरात्रि के नौ (9) दिनों में पूजा पाठ और व्रत के साथ में कुछ ऐसे उपाय है जो बहुत ही कारगर सिद्ध माने जाते हैं.

नवरात्रि में माँ भगवती दुर्गा को बहुत सारी चीज़ें चढ़ाई जाती हैं इन्हीं सारे चीजों में से एक हैं लौंग (cloves) और लौंग के बिना नवरात्रि में माँ दुर्गा की पूजा का पूरा फल नहीं मिलता. माना जाता है कि लौंग से किए जाने वाले उपाय बहुत ही सिद्ध माने जाते हैं और नवरात्रि में लौंग से किए गए उपाय से माँ दुर्गा अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी कर देती हैं. कहा जाता है कि नवरात्रि में लौंग से जुड़े इन उपायों को करने से भक्त के घर में सुख और समृद्धि आने के साथ ही धन में वृद्धि होती हैं.

Shardiya Navratri | आइए जानते हैं नवरात्रि में लौंग (cloves) से जुड़े इन उपायों को :

1) बीमारी दूर करने के उपाय :

अगर परिवार का कोई सदस्य काफी दिनों से कोई बीमारी से ग्रसित हो जिसका इलाज कराने पर लाभ ना हुआ हो तो ऐसे में नवरात्रि के किसी भी दिन छह (6) या सात (7) लौंग (cloves) को तवे पर जलाकर घर के किसी कोने में रख दें. माना गया है कि लौंग के इस उपाय को करने से पीड़ित व्यक्ति को जल्द ही स्वास्थ्य लाभ मिलेगा.

2) धन प्राप्ति के उपाय :

नवरात्रि के नौ (9) दिन रोजाना लौंग का एक जोड़ा एक गुलाब के साथ दुर्गा माता को चढ़ाने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं जिससे धन व वैभव में वृद्धि होती हैं. माना गया है कि नवरात्रि में धन प्राप्ति के लिए लौंग का यह उपाय असरदार हैं जिसके फलस्वरूप घर में बरकत होती हैं और मन मे भी सकारात्मक विचार आते हैं.

3) गृह क्लेश दूर करने के उपाय :

घर में अक्सर झगड़े होने से नकारात्मकता बनी रहती हो तो नवरात्रि के दिनों में रोज सुबह एक जोड़ी लौंग कपूर के साथ नौ दिनों तक नियमित रूप से जलाकर इसका धुँआ पूरे घर में करना चाहिए इस उपाय को करने से घर से नकारात्मकता दूर होने के साथ ही गृह क्लेश भी दूर होकर घर में सकारात्मकता का संचार होता हैं.

4) राहु – केतु के प्रभाव को दूर करने के उपाय :

नवरात्रि के दिनों का समय राहु केतु के अशुभ प्रभाव को कम करने का अच्छा समय होता है. नवरात्रि में नियमित रोज लौंग का दान करने के अलावा नवरात्रि में रोजाना नौ दिन शिवलिंग पर लौंग का जोड़ा चढ़ाने से राहु केतु के अशुभ प्रभाव दूर होने के साथ ही घर में खुशहाली आती हैं.

5) हनुमानजी को प्रसन्न करने के उपाय :

मान्यता है कि नवरात्रि का महापर्व भगवती दुर्गा माँ को प्रसन्न करने के साथ ही अपनी शक्तियों को जागृत करने का पर्व है. हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि में लौंग के इस उपाय को करना चाहिए जिसमें नवरात्रि के दिनों में मंगलवार या शनिवार के दिन में हनुमानजी के सामने सरसों का तेल का दीपक जलाकर उस दीपक में लौंग (cloves) का एक जोड़ा डालकर हनुमान चालीसा का पाठ करके हनुमानजी की मूर्ति से बात करने के तरीके से अपनी समस्या बताएं या फिर अपनी मनोकामना भी बताएं. माना गया है कि इस उपाय से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और उनके दरबार में सुनवाई जल्द होती हैं.

6) बरकत में वृद्धि के उपाय :

घर में हमेशा पैसों की किल्लत बनी रहने पर नवरात्रि में किसी दिन लौंग का एक जोड़ा छोटे से पीले रंग के कपड़े में बांधकर घर के किसी कोने में लटका दें या फिर घर के उस स्थान पर रखे जहां धन को रखते हैं इस उपाय को करने से धीरे धीरे कमाई बढ़ने के साथ ही पैसों की किल्लत दूर होकर बरकत में वृद्धि होगी.

7) अच्छी नौकरी को पाने के उपाय :

कई बार इंटरव्यू देने के बाद भी जब अच्छी नौकरी नही मिल रही हो तो लौंग के इस उपाय को नवरात्रि में अवश्य करना चाहिए. लौंग के एक जोड़े को नवरात्रि के पहले दिन अपने ऊपर से सात (7) बार घुमाकर इसे भगवती दुर्गा माता के चरणों में चढ़ा दें और इसके बाद इस उपाय को फिर से नवमी के दिन दुहराकर करें. नौकरी मिलने में जो भी बाधा आ रही होगी वह दूर होकर अच्छी नौकरी मिलेगी.

8) दांपत्य जीवन में प्यार को बढ़ाने के उपाय :

घर में सभी सुविधाओं और हर सुख होने के बाद भी दांपत्य जीवन में प्रेम, स्नेह और सौहार्द नहीं हो तो नवरात्रि में इस उपाय को करने से प्यार व प्रेम की प्राप्ति होगी. इस उपाय के लिए नवरात्रि के अष्टमी के दिन तीन (3) लौंग को लाल कपड़े में बांधकर दुर्गा माता के किसी मंदिर में दान करें इससे जीवन में प्यार बढ़ेगा इस उपाय के अलावा गुलाब की पंखुड़ियों के साथ लौंग का एक जोड़ा माँ गौरी को चढ़ाये और फिर चढ़ाये हुए पंखुड़ियों को अपने कमरे में रख लें और लौंग का जोड़ा को चाय में डालकर पति को चाय पिला दें इस उपाय को करने से दुर्गा माँ जीवन को प्यार और खुशियों से भर देंगी.

शारदीय नवरात्रि में लौंग के इस सरल उपाय को करके भगवती दुर्गा माता की कृपा के साथ आशीर्वाद के लाभ को प्राप्त करें.


उम्मीद है कि आपको शारदीय नवरात्रि से जुड़ी उपाय (cloves remedies) आपको पसंद आया होगा, तो इसे आप अपने परिजनों और दोस्तों के बीच अधिक से अधिक शेयर करें और ऐसी ही उपायों से जुड़े लेख को पढ़ने के लिए जुड़े रहे madhuramhindi.com के साथ.


FAQ – सामान्य प्रश्न

हिन्दू धर्म में कुल कितने नवरात्रि होते हैं ?

चार (4) नवरात्रि

नवरात्रि की पूजा किसके बिना अधूरी मानी जाती हैं ?

लौंग.

हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के किस दिन पूजा की जाती हैं ?

मंगलवार और शनिवार.

राहु केतु के प्रभाव को दूर करने के लिए नवरात्रि में क्या उपाय करनी चाहिए ?

शिवलिंग पर प्रतिदिन लौंग के जोड़े को चढ़ाएं.

बीमारी को दूर करने के लिए नवरात्रि में कितने लौंग का उपाय करनी चाहिए?

छह (6) या सात (7) लौंग


अस्वीकरण (Disclaimer) : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना ज़रूरी है कि madhuramhindi.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता हैं.